पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने ‘वैश्विक नेता’ मोदी की तारीफ की

85

पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा कि प्रशांत द्वीप समूह के देश उन्हें वैश्विक दक्षिण नेता मानते हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के नेतृत्व के पीछे रैली करेंगे। प्रशांत द्वीप समूह के देशों के सामने आने वाली समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए, जेम्स मारापे ने कहा, “हम वैश्विक पावरप्ले के शिकार हैं … आप (पीएम मोदी) ग्लोबल साउथ के नेता हैं। हम वैश्विक मंचों पर आपके (भारत) नेतृत्व का समर्थन करेंगे।

“रूस के साथ यूक्रेन युद्ध या यूक्रेन के साथ रूस युद्ध का मुद्दा, बल्कि हम अपनी छोटी अर्थव्यवस्थाओं के लिए मुद्रास्फीति का आयात करते हैं। आपके सामने बैठे ये राष्ट्र, श्रीमान प्रधान मंत्री (पीएम मोदी), अपने स्वयं के ईंधन और बिजली शुल्कों की उच्च लागत रखते हैं, और हम भू-राजनीति के मामले में बड़े राष्ट्रों के खेल के परिणामस्वरूप पीड़ित हैं” जेम्स मारपे ने कहा।

पीएम मोदी से जी20 और जी7 जैसे वैश्विक मंचों पर छोटे द्वीप राष्ट्रों के लिए एक सक्रिय आवाज बनने का आग्रह करते हुए, जेम्स मारापे ने कहा, “आप वह आवाज हैं जो हमारे मुद्दों को उच्चतम स्तर पर पेश कर सकते हैं क्योंकि उन्नत अर्थव्यवस्थाएं- अर्थव्यवस्था, वाणिज्य, व्यापार, और भू-राजनीति से संबंधित मामलों पर चर्चा करती हैं।