तनाव के बीच 39 म्यांमार सेना के जवानों सहित लगभग 5,000 ने सीमा पार की

62

5,000 म्यांमार नागरिकों के साथ, पड़ोसी देश के 39 सैन्यकर्मी भी सोमवार शाम भारत में दाखिल हुए और ज़ोखावथर में मिजोरम पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। विद्रोही संगठनों और सेना के बीच गोलीबारी और उसके बाद भारतीय सीमा के करीब सीमा पार दो गांवों पर बमबारी के बाद वे रविवार रात से भारत में दाखिल हुए।

मिजोरम पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, पीपुल्स डिफेंस फोर्स, चिनलैंड डिफेंस फोर्स और चिन नेशनल आर्मी जैसे विद्रोही संगठनों के कैडरों ने रविवार रात मिजोरम के चंफाई जिले के ज़ोखावथर के करीबी गांवों, रिहखावदार और खावमावी में म्यांमार सेना की चौकियों पर हमला किया। इसके परिणामस्वरूप जवाबी गोलीबारी हुई जो रात भर जारी रही जिसके कारण निवासियों को दोनों देशों के बीच सीमा निर्धारित करने वाली तियाउ नदी को पार करके भारतीय क्षेत्र में भागना पड़ा। रिपोर्टों में कहा गया है कि विद्रोही संगठनों ने सैन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया है, जिससे सेना के जवानों को भागने पर मजबूर होना पड़ा है।

सोमवार की सुबह, म्यांमार सेना ने सीमावर्ती इलाकों पर बमबारी की, जिससे दोनों गांवों के शेष निवासियों, उनमें से लगभग 5,000, को सुरक्षा और आश्रय की तलाश में ज़ोखावथर के माध्यम से भारत में प्रवेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा।