गृह मंत्री अमित शाह ने कहा ‘CAA कभी वापस नहीं लिया जाएगा’

35

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में एक साक्षात्कार में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की दृढ़ता को दोहराया और इस बात पर जोर दिया कि इसे रद्द नहीं किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि ‘नागरिकता संशोधन कानून का कोई भी प्रावधान संविधान का उल्लंघन नहीं करता है. ‘संविधान का अनुच्छेद 11 संसद को नागरिकता से संबंधित नियम बनाने की पूरी शक्ति देता है।’

अमित शाह ने एक इंटरव्यू में साफ कहा है कि सीएए कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ‘देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार है और हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे.’ उन्होंने कहा कि सीएए मोदी सरकार द्वारा लाया गया है और इसे वापस लेना असंभव है। उन्होंने विपक्षी नेताओं पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सीएए अधिसूचना की आलोचना के जवाब में, शाह ने बंगाल में भाजपा सरकार के आसन्न उत्थान की भविष्यवाणी करते हुए तीखी फटकार लगाई।

उन्होंने तुष्टिकरण की राजनीति के माध्यम से घुसपैठ को बढ़ावा देने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि शरणार्थियों और घुसपैठियों के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है। शाह की टिप्पणी सीएए के कार्यान्वयन के समय को लेकर बढ़ती जांच के बीच आई है, जिसमें आलोचकों ने आगामी चुनावों से पहले राजनीतिक चालबाज़ी का आरोप लगाया है। हालाँकि, शाह ने इन दावों को खारिज कर दिया, सीएए को लागू करने के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जैसा कि उसके 2019 के घोषणापत्र में उल्लिखित है।