कोविड का बढ़ना जारी: 24 घंटे में 11,000 से अधिक मामले

87

भारत में पिछले 24 घंटों में 11,109 कोविड मामलों के साथ कोविड मामलों में वृद्धि देखी गई और सक्रिय मामलों की संख्या 49,622 है जो गुरुवार की तुलना में 9% अधिक है। गुरुवार को भारत में 10,158 नए ताजा मामलों के साथ मामलों में वृद्धि देखी गई थी। कोविड मामलों में दैनिक वृद्धि के बीच, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को कोविड उचित व्यवहार का पालन करने और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है।

वायरोलॉजिस्ट और महामारी विज्ञानियों के अनुसार, XBB.1.16 – नया कोविड वैरिएंट, मामलों में वृद्धि का कारण हो सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार को लोगों को सलाह दी कि कोविड के बढ़ते मामलों के बीच घबराएं नहीं। 

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, गर्भवती महिलाएं, पुरानी बीमारियों वाले लोग, और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग उच्च जोखिम वाले समूहों में हैं।

बच्चों में भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। स्कूल जाने वाले बच्चे इन वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। चिंताजनक कारण यह है कि बच्चों को टीका नहीं लगाया गया है और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि मोटापे, अस्थमा और इम्यूनो कॉम्प्रोमाइज्ड मुद्दों वाले बच्चों में वायरल संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है।