हेटी के राष्ट्रपति की हत्या की फ़िल्मी साज़िश अपने ही लोगों ने रची थी?

202

हेटी के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या को एक सप्ताह से अधिक समय हो गया है. उनकी मौत के कारणों को लेकर अब भी जवाब कम हैं और सवाल ज़्यादा. सात जुलाई को राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस के बाहरी इलाक़े में स्थित राष्ट्रपति के घर पर सुबह के वक़्त हथियारबंद लड़ाकों ने हमला किया था और उन्हें गोली मार दी थी. उनकी पत्नी मार्टिन अमेरिका के मियामी के अस्पताल में भर्ती हैं. हमले के बाद हेटी सरकार ने कथित तौर पर हत्या के लिए ज़िम्मेदार समूह पर कार्रवाइयां शुरू कर दीं. पुलिस के मुताबिक़, लंबी झड़प के बाद 18 पूर्व कोलंबियाई सैनिकों को गिरफ़्तार कर लिया गया. पुलिस ने इन पर ही मोइज़ की हत्या का आरोप लगाया है. तीन कोलंबियाई हमलावर मारे गए और पाँच भागने में कामयाब रहे. पुलिस उनका पीछा कर रही है.

हेटी की नेशनल पुलिस के प्रमुख लियोन चार्ल्स के मुताबिक़, फ्लोरिडा में रहने वाले हेटी के डॉक्टर इमेनुएल सेनॉन को भी गिरफ़्तार कर लिया गया है. उन्हें इस षडयंत्र का मास्टरमाइंड कहा जा रहा है. मोइज़ के सुरक्षा प्रमुख दिमित्री हेरार्ड और हेटी मूल के एक अन्य अमेरिकी जेम्स सोलाजेस को भी गिरफ़्तार किया गया है. वहीं शुक्रवार को कोलंबिया की पुलिस ने हेटी के एक पूर्व मंत्री की पहचान ऐसे व्यक्ति के रूप में की है जिसने कोलंबिया के भाड़े के हत्यारों को हत्या का ठेका दिया था. हेटी लातिन अमेरिका का सबसे ग़रीब देश है और राजनीतिक रूप से अस्थिर है. राष्ट्रपति की हत्या से पूरा देश हैरान है.

इस हत्याकांड ने देश को अनिश्चितता और अस्थिरता में धकेल दिया. दुनिया 07 जुलाई को हुई हत्या के कारण तलाश रही है. अब भी इस हत्याकांड से जुड़े कई अनसुलझे सवाल हैं