हाम्रो पार्टी का विस्फोटक आरोप: ‘पैसा’ लुटाकर पार्टी तोड़ रहे हैं अनित  

58

भारतीय गोर्खा प्रजातांत्रिक मोर्चा  पर  पैसे का लालच देकर हाम्रो पार्टी को तोड़ने का आरोप लगा है. सर्दी बढ़ने के साथ ही दार्जिलिंग की राजनीति में सरगर्मी बढ़ गयी है। इस वजह से जीटीए के बाद दार्जिलिंग नगरपालिका में दलबदल के जरिये सत्ता परिवर्तन की प्रबल संभावना  दिख रही है. नगरपालिका सूत्रों के अनुसार अनित थापा के प्रजातांत्रिक मोर्चा की ओर से हालही में कर्सियांग में राजनीतिक बैठक बुलाई गई है. एक अनुमान के अनुसार  अजय एडवर्ड की हाम्रो पार्टी के कम से कम छह पार्षद अनित थापा की पार्टी में शामिल हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप हाम्रो पार्टी दार्जिलिंग नगरपालिका में सत्ता खो सकती है। यह खबर कोलकाता में राज्य पुलिस-प्रशासन के उच्चतम स्तर तक भी पहुंच गई है। पार्टी बदलने को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सतर्कता बरतने का आदेश जारी किया गया है. बुधवार की रात अजय एडवर्ड ने कहा, ”अनित थापा और उनकी पार्टी दार्जिलिंग नगर पालिका में सत्ता हथियाने की कोशिश कर रही है.”इसके लिए पार्षदों को रुपये के साथ सिलीगुड़ी में फ्लैट ऑफर किए गए हैं।

हमें उम्मीद है कि दार्जिलिंग को बदलने का सपना लेकर जनता का वोट हासिल करने वाले पार्षद इसका जवाब नहीं देंगे. आरोप है कि अनित के पीछे चलने वाले ‘बिल्डर’ दलबदल के लिए मैदान में उतर आए हैं। अजय ने कहा कि दार्जिलिंग के लोकतांत्रिक माहौल के लिए जो हो रहा है वह ठीक नहीं है. हालांकि, जीटीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रजातांत्रिक मोर्चा के अध्यक्ष अनित दलबदल पैसे के लालच के आरोपों के बारे में कुछ नहीं कहना चाहते। उन्होंने कहा, “मेरा काम पहाड़ में शांति बनाए रखना और विकास कार्य करना है. बहुत से लोग हमारे पक्ष में आ रहे हैं। और भी आएंगे।”

हाल ही में GTA में भी हाम्रो पार्टी में फूट पड़ी है। इस पार्टी से अनित की टीम में दो GTA सदस्य शामिल हो सकते हैं. इसके बाद से दोनों गुटों के बीच तनाव बढ़ गया है। अनित के साथ अगले पंचायत चुनाव में अजय एडवर्ड और बिमल गुरुंग के कंधे से कंधा मिलाकर आने की संभावना है।गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के सूत्रों के मुताबिक, दार्जिलिंग में दो दिन पहले रोशन गिरी ने अजय के साथ बैठक की थी। वहां, रोशन ने 10-11 दिसंबर को दिल्ली में गुरुंग द्वारा बुलाए गए एक अलग राज्य की मांग के समर्थन में सम्मेलन में भाग लेने का अनुरोध किया। सुनने में आ रहा है कि अजय नई परिस्थितियों में गुरुंग के इवेंट में जाने के लिए तैयार हो गए हैं। सत्ता खोने पर हाम्रो पार्टी और गुरुंग करीब आ सकते हैं। इससे पंचायत चुनाव में दो पार्टियों के एक साथ उतरने की संभावना बन गई है। रोशन ने कहा, “पंचायत चुनाव में अभी भी देरी हो रही है।  देखते हैं क्या होता है।