‘मैं आज बहुत खुश हूं…’, नितिन गडकरी ने कहा, भारत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

95

नेशनल हाईवे एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NHAI) के सलाहकारों ने बिटुमिनस कंक्रीट रोड के सबसे लंबे नॉन-स्टॉप खंड का निर्माण करने के बाद भारत ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है – राष्ट्रीय राजमार्ग पर महाराष्ट्र के अमरावती और अलोका के बीच पचहत्तर किलोमीटर की दूरी पर सड़क पर काम करें। गडकरी ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि 3 जून को सुबह 7.27 बजे शुरू हुआ और 7 जून को शाम 5 बजे प्रदर्शन किया गया। रोडवेज मंत्री ने कहा, “एक बार सौ और पांच घंटे और 33 मिनट के रिपोर्ट समय में काम किया गया था।”

“पूरे देश के लिए गर्व का क्षण! हमारे उल्लेखनीय क्रू (एट) एनएचएआई, सलाहकारों और रियायतग्राही राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड और जगदीश कदम को पचहत्तर किलोमीटर निरंतर बिटुमिनस कंक्रीट रोड बिछाने के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (करतब) को पूरा करने पर बधाई देने में बहुत सहज महसूस होता है। अमरावती और अकोला के बीच NH-53 के हिस्से पर एक ही लेन में, “गडकरी ने ट्वीट किया।

“मैं मुख्य रूप से हमारे इंजीनियरों और श्रमिकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस उच्च गुणवत्ता वाली उपलब्धि को हासिल करने के लिए दिन-रात मेहनत की। नवनिर्मित सड़क के महत्व के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “अमरावती से अकोला भाग राष्ट्रीय मोटरवे 53 का हिस्सा है, जो एक महत्वपूर्ण पूर्व-पश्चिम गलियारा है। यह कोलकाता, रायपुर, नागपुर, अकोला, धुले और सूरत जैसे आवश्यक शहरों को जोड़ता है। यह हमारे देश के खनिज समृद्ध क्षेत्र से होकर गुजरता है। मुझे बताया गया है कि अमरावती से अकोला तक लगभग 35 प्रतिशत और अकोला से चिकली खंड में लगभग पैंसठ प्रतिशत काम किया जाता है। इसलिए, इस उपलब्धि के साथ, यात्रियों के लिए एक शानदार सुविधा होगी, साइट आगंतुकों की आवाजाही सुचारू होगी और यात्रा का समय कम हो जाएगा।”

पिछले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में बिटुमिनस कंक्रीट एवेन्यू के सबसे लंबे समय तक बने रहने का रिकॉर्ड 27.25 किमी था। यह 27 फरवरी, 2019 को कतर के अश्गल में समाप्त हुआ था। सड़क अल खोर एक्सप्रेसवे का हिस्सा हुआ करती थी और इसे पूरा होने में 10 दिन लगते थे।