पीएम नरेन्द्र मोदी का धारा 370 हटने के बाद आज पहला कश्मीर दौरा

57

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। आज के एजेंडे में कुल 6400 करोड़ रुपये की 43 विकासात्मक पहलों का उद्घाटन शामिल है। मुख्य आकर्षणों में, पीएम मोदी ‘चलो इंडिया’ वैश्विक अभियान का अनावरण करेंगे, जिसमें भारतीय प्रवासियों तक पहुंच और पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा।

यह यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएम मोदी का लक्ष्य कश्मीर से शेष भारत तक राष्ट्रीय एकता का संदेश देना है। ‘चलो इंडिया’ पहल की शुरुआत करने के साथ-साथ बख्शी स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री देश की एकजुटता और प्रगति पर जोर देंगे। इसके अतिरिक्त, ‘देखो अपना देश’ अभियान का अनावरण पर्यटन विकास प्रयासों में नागरिकों को शामिल करने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

यह यात्रा कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को प्राथमिकता देने के लिए पीएम मोदी के रणनीतिक कदम का भी प्रतीक है, जो इस क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं के आवंटन से स्पष्ट है। पर्यटन, कृषि और आध्यात्मिकता सहित विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान देने के साथ, प्रधान मंत्री का लक्ष्य जम्मू और कश्मीर में समग्र विकास को उत्प्रेरित करना है। विशेषज्ञ विश्लेषण से पता चलता है कि कश्मीर में परियोजनाएं शुरू करने का यह जानबूझकर किया गया विकल्प अलगाव की धारणाओं को दूर करते हुए भारत की विकास गाथा में इस क्षेत्र की अभिन्न भूमिका को रेखांकित करता है।

राष्ट्र के साथ कश्मीर के संबंधों को और मजबूत करने के लिए, पीएम मोदी अपने श्रीनगर दौरे के दौरान 1400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देंगे। इनमें हजरतबल दरगाह का एकीकृत विकास और राज्यों में विभिन्न पर्यटन सर्किट जैसी पहल शामिल हैं। इन प्रयासों के केंद्र के रूप में कश्मीर को चुनकर, पीएम मोदी भारत के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में इस क्षेत्र की अभिन्न भूमिका को रेखांकित करते हैं और अलगाव की किसी भी धारणा को दूर करते हैं।