केंद्रीय मंत्री श्री जयंत चौधरी ने पीएमकेवीवाई 4.0 में 270 युवाओं को बधाई दी

65

कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जयन्त चौधरी ने आज ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के इच्छुक युवाओं को सशक्त बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए पीएमकेवीवाई 4.0 और स्किल इंडिया के तहत विभिन्न सीएसआर प्रोजेक्ट में प्रमाणित सभी 270 उम्मीदवारों से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी। यह मुलाकात ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (बीएंडडब्ल्यूएसएससी) द्वारा आयोजित तीसरे दीक्षांत समारोह में हुई, जिसने अब तक मिशन के तहत 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है। इस समारोह में एलजीबीटीक्यूआईए+ समुदाय और एसिड अटैक पीड़ितों के लोगों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया, जिसमें समावेशी, विविध और समग्र स्किल ईकोसिस्टम स्थापित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। माननीय मंत्री ने उम्मीदवारों के साथ विशेष रूप से बातचीत की और उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने ब्यूटी एंड वेलनेस इन्डस्ट्री में सफल करियर बनाने के लिए उनकी दृढ़ता और प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने बीएंडडब्ल्यूएसएससी की कॉफी टेबल बुक- “लक्ष्य- ट्रान्सफॉर्मेटिव टेल्स ऑफ़ इम्पॉवरमेन्ट” भी लॉन्च की।

यह समारोह इंडियन हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित हुआ। इसमें एमएसडीई के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी, एनएसडीसी के ऑफिशिएटिंग सीईओ एवं एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी, बीएंडडब्ल्यूएसएससी की चेयरपर्सन डॉ. ब्लॉसम कोचर और बीएंडडब्ल्यूएसएससी की सीईओ सुश्री मोनिका बहल सहित कई प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं।

भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विज़न के अनुरूप, बीएंडडब्ल्यूएसएससी स्किल इंडिया मिशन के तहत विभिन्न एनएसक्यूएफ-संरेखित स्किल कोर्स प्रदान करता है, जो आजीविका के अवसर प्रदान करता है और उद्यमिता को सक्षम बनाता है। यह एसएससी विधवाओं, जेल के कैदियों, स्कूल ड्रॉपआउट्स, एसिड अटैक सर्वाइवर्स और ट्रांसजेंडरों सहित विविध और हाशिए पर पड़े वंचित लोगों तक स्किलिंग की पहल का विस्तार करने के लिए राज्य सरकारों के साथ भी सहयोग करता है।