९३ वें ऑस्कर अवार्ड के लिए ” द व्हाइट टाइगर” को बेस्ट एडाप्टेड स्क्रिनप्ले श्रेणी में नामांकित किया गया

204

ऑस्कर को द एकेडमी अवार्ड्स के नाम से भी जाना जाता है जो सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। ९३ वाँ अकादमी पुरस्कार २५ अप्रैल को लॉस एंजिल्स में आयोजित किया जाएगा। वैश्विक स्टार प्रियंका चोपड़ा ने अपने पति, गायक और अभिनेता निक जोनास के साथ सोमवार को नामांकन की घोषणा की। प्रियंका वास्तव में उत्साहित थीं जब उन्होंने महसूस किया कि फिल्म “द व्हाइट टाइगर” जिसका उन्होंने कार्यकारी निर्माण किया और जिस्मे उन्होने अभिनय भि किया है, उसको द बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले श्रेणी में नामित किया गया। फिल्म का निर्देशन रमिन बहारानी ने किया है जो इसी नाम के अरविंद अदिगा के २००८ के उपन्यास का रूपांतरण है। प्रियंका चोपड़ा के साथ इस फिल्म में आदर्श गौरव और राजकुमार राव ने भी भूमिका निभाया है। यह एक अमेरिकी फिल्म है, जो एक अखिल भारतीय कलाकार के साथ है और यह वर्ष की कुछ बेहतरिन् फिल्मों जैसे “बोरैट सबसिक्वेंट् मूवेफिल्म”, “द फादर”, “वन नाइट इन मियामी” और “नोमैडलैंड” का मुकाबला कर रही है।

 दो महिला निर्देशकों क्लो झाओ “नोमैडलैंड” और एमराल्ड फेनेल “प्रॉमिसिंग यंग वुमन” ने इतिहास रच दिया, उन्हें एकसाथ द बेस्ट डायरेक्टर श्रेणी में नामांकित किया गया है जो ऑस्कर के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था।

फ्रांसिस मैकडोरमैंड, भायोला डेविस, कैरी मुलिगन, वैनेसा करबि और आन्ड्रा डे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। जबकि दिवंगत चैडविक बोसमैन, ग्यारी ओल्डमैन, एंथनी हॉपकिंस, रिज़ अहमद और स्टीवन येउन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। दिग्गज अभिनेत्री ग्लेन क्लोज को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री श्रेणी में नामित किया गया है, उन्होंने अपने चालीस साल के लंबे करियर में कभि ऑस्कर नहीं जीता है लेकिन उन्हें आठ बार नामांकित किया गया है।