हावड़ा स्टेशन से बंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री, हावड़ा स्टेशन के नए कॉम्प्लेक्स के तीन प्लेटफॉर्म सुरक्षा कारणों से बंद

55

पूर्व रेलवे ने हावड़ा स्टेशन पर प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की घोषणा की। पूर्व रेलवे की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 30 दिसंबर को हावड़ा स्टेशन पहुंचेंगे। वे हावड़ा स्टेशन से देश की सातवीं और राज्य समेत पूर्वी भारत की पहली सेमी बुलेट वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए हावड़ा स्टेशन के नए परिसर के प्लेटफॉर्म 21, 22, 23 को पूरी तरह से बंद रखने का फैसला किया गया है। 29 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे से 30 दिसंबर दोपहर 2:00 बजे तक इन तीनों प्लेटफार्मों का किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा। पूर्व रेलवे ने कहा कि उन तीन प्लेटफॉर्म के लिए निर्धारित ट्रेनों को अन्य प्लेटफॉर्म पर जाने की व्यवस्था की गई है।
संबंधित शेड्यूल के मुताबिक ट्रेन सुबह 5:50 बजे हावड़ा से रवाना होगी और 10:45 बजे मालदा टाउन पहुंचेगी। वहां से ट्रेन सुबह 10:50 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। वापसी की ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से दोपहर 2:50 बजे रवाना होगी। यह शाम 5:55 बजे मालदा टाउन पहुंचेगी। रात 10 बजकर 50 मिनट पर हावड़ा पहुंचेगी। यानी कोलकाता से सिलीगुड़ी पहुंचने में 8 घंटे लगेंगे। जिसमें अब करीब 12 घंटे का समय लगता है। वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। अभी तक देश में कुल 6 बंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। फिलहाल देश में 6 रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है। अगले कुछ महीनों में देश में कई और ऐसी ट्रेनें चलने लगेंगी। इंडियन रेलवे बोर्ड के मुताबिक बंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलेगी। हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच केवल बोलपुर और मालदा टाउन में रुकेगी। इस ट्रेन के स्टेशन को बाद में बढ़ाने की भी योजना है।