स्वतन्त्र माइक्रोफिन: असममे माइक्रोफाइनेंस को बदल्ते हुए

102

माइक्रोफाइनेंस उद्योग असम में कई महत्वाकांक्षी महिलाओं के जीवन को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद करके उन्हें बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राज्य में अंतर बैंकिंग समाधानों की पेशकश करने वाली अगली पीड़ीकि माइक्रोफाइनेंस इकाई स्वतन्त्र माइक्रोफिन ने अपनी महिला उधारकर्ताओं को एक स्थिर जीवन जीने के लिए व्यापक सहायता प्रदान की है।
असम के एक छोटे से गाँव गोहपुर के रहने वाले फूलमोनी गौर साहू की विकास की कहानी वाकई प्रेरणादायक है। फूलमोनी और उनके पति असम के गोहपुर में एक स्कूल के बाहर एक छोटा सा लोकप्रिय भोजनालय चलाते हैं। दंपति ने इस व्यवसाय के माध्यम से आय का एक अच्छा हिस्सा बनाया जब अचानक लॉकडाउन लागू किया गया था। वह स्वतन्त्र माइक्रोफिन की सदस्य बन गई और इस राशि का उपयोग अपने गाँव के पास आगिया बाज़ार में फलों के स्टाल को शुरू करने के लिए किया।
स्वतन्त्र माइक्रोफिन के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए, फुलमोनी ने कहा “लॉकडाउन के दौरान, हमारे छोटे व्यवसाय को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। हालांकि, समर्थन और मार्गदर्शन के लिए स्वतन्त्र माइक्रोफिन का धन्यवाद, इससे हमें अपने पैरों पर वापस खड़े होने में मदद मिली। ”