स्किल इंडिया अपनी तरह की पहली क्षेत्रीय कार्यशाला आयोजन किया

90

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए उद्योग-प्रासंगिक कौशल के साथ अपनी उत्पादकता बढ़ाने और योगदान करने के दृष्टि के साथ देश के आर्थिक विकास, मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेन्ट एण्ड एन्ट्राप्रेन्योरशिप (एमएसडीई) ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) ३.० के लिए गंगटोक, सिक्किम में पहली बार अपनी तरह की क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। सभी आठ राज्यों – सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम नागालैंड, और त्रिपुरा में स्टेट स्किल डेवलपमेन्ट मिशन (एसएसडीएम) और डिस्ट्रिक्ट स्किल कमिटी (डीएससी) के कर्मचारी के सक्रिय सहभागिता में कार्यशाला का आयोजन किया।


कुशल सतीश चंद्र राय, सलाहकार, कौशल विकास विभाग, सिक्किम राज्य, श्री प्रवीण कुमार, सचिव, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई), श्री अतुल कुमार तिवारी, अतिरिक्त सचिव, एमएसडीई, डॉ। प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति मनीष कुमार, एमडी और सीईओ, एनएसडीसी, श्री संजीव कुमार, संयुक्त निदेशक (कौशल विकास), एमएसडीई, श्रीमती। गंगा देवी प्रधान, सचिव, कौशल विकास विभाग, सिक्किम सरकार ने उनकी भागीदारी के साथ कार्यशाला में भाग लिया।
पीएमकेवीवाई ३.० ‘ बॉटम-अप ’ दृष्टिकोण के आधार पर राज्यों और जिलों की बढ़ती भागीदारी के साथ प्रशिक्षण के कार्यान्वयन में एक क्रांतिकारी बदलाव को दर्शाता है। विभिन्न क्षेत्रों की तेजी से बदलती जरूरतों को अपनाने के लिए मांग आधारित अधिमान्य प्रशिक्षण लक्ष्य आवंटन, पीएमकेवीवाई ३.० के तहत एनईआर में युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा। पीएमकेवीवाई ३.०, विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रम, प्रबंधन संरचनाओं और पर दिन भर की कार्यशाला इन पहलों के भीतर होने वाली प्रक्रियाओं, बढ़ी हुई बुनियादी सुविधाओं और स्थानीय चुनौतियों का सामना किया गया। सत्र के दौरान सभी आठ राज्य टीमों के साथ एक व्यापक चर्चा हुई।