सांसद के रूप में अयोग्य घोषित, राहुल गांधी ने 22 अप्रैल तक सरकारी बंगला खाली करने को कहा

51

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पिछले सप्ताह मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद उन्हें आवंटित सरकारी बंगला 22 अप्रैल तक खाली करने का सोमवार को नोटिस दिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

लोकसभा की हाउसिंग कमेटी ने यह फैसला लिया जिसके बाद सदन के सचिवालय ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को नोटिस दिया, जो 2005 से 12, तुगलक लेन बंगले में रह रहे हैं।

इस घटनाक्रम से भाजपा और कांग्रेस और उसके सहयोगियों के बीच राजनीतिक लड़ाई और तेज होने की संभावना है जिन्होंने इस मुद्दे पर सरकार को निशाना बनाया है।

गुजरात की एक स्थानीय अदालत ने 23 मार्च को गांधी को एक आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराया था और उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। दो साल की जेल की सजा ने फैसले की तारीख से लोकसभा सदस्य के रूप में उनकी अयोग्यता को ट्रिगर किया। गांधी को एक महीने में उच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति देने के लिए जमानत दी गई थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक सांसद को अपनी सदस्यता खोने के एक महीने के भीतर आधिकारिक बंगला खाली करना होता है।

सूत्रों ने कहा कि गांधी हाउसिंग कमेटी को विस्तार की मांग कर सकते हैं, और पैनल उनके द्वारा बताए गए कारणों की वैधता के आधार पर निर्णय ले सकता है।

समिति में विभिन्न दलों से 11 सदस्य हैं और इसका नेतृत्व भाजपा सांसद सी आर पाटिल कर रहे हैं।

लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी अधिसूचना को आवश्यक कार्रवाई के लिए संपदा निदेशालय और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सहित विभिन्न विभागों को चिह्नित किया गया था.

कांग्रेस सदस्य मणिकम टैगोर, जो समिति के सदस्य हैं, ने इस फैसले पर सरकार पर निशाना साधा और इसे गांधी की नीतियों की तीखी आलोचना से जोड़ा।

जब गांधी ने इस सरकार के तहत सभी लाभ प्राप्त करने वाले कुछ कॉर्पोरेट समूहों के खिलाफ बात की, तो उनकी सुरक्षा एसपीजी से सीआरपीएफ को दी गई और जब उन्होंने 7 फरवरी को “अडानी और मोदी की दोस्ती” के बारे में बात की, तो उन्हें एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया, टैगोर ने आरोप लगाया।

“जब आरजी ने 25 मार्च को मो-अडानी के बारे में बात की … 27 मार्च को वे घर भी लेना चाहते हैं। वाह नरेंद्र बाबा। अब आप उनसे और क्या ले सकते हैं? राहुल गांधी सच बोलते हैं और वह भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।” अडानी को उपहार में दी जा रही दौलत और उन्हें सुपर रिच बना रही है।”