शाह को ममता का जवाब : गरीबी उन्मूलन में बंगाल अव्वल

115

ममता शाशन में बंगाल के “पिछड़े” होने संबंधी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आरोपों का जवाब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया है। उन्होंने दावा किया है कि गरीबी उन्मूलन में बंगाल अव्वल है।  दरअसल बंगाल में चुनावी सरगर्मी तेज है हैं।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दो दिन पहले राज्य का दौरा किया था।  शाह ने रविवार को बोलपुर में एक रोड शो किया और पिछड़ेपन को लेकर तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधा।  इस बीच, मुख्यमंत्री ने मंगलवार को नवान्न से एक संवाददाता सम्मेलन कर कहा, “आप बंगाल के विकास को नहीं देखते हैं, सिर्फ बंगाल में कानून व्यवस्था की बात करते हैं।”
 बनर्जी ने कहा, ‘गरीबी उन्मूलन में देश में पहले स्थान पर बंगाल है।  कई मामलों में, बंगाल नंबर एक है।  बंगाल की जीडीपी देश के औसत से अधिक है।  100 दिनों के काम में बंगाल नंबर वन है।  कर संग्रह में 2.9 फीसदी की वृद्धि हुई है।
 उसके बाद, मुख्यमंत्री ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में भी भाजपा को आड़े हाथो लिया। उन्होंने कहा, “बंगाल पूरी तरह से शांत है।  जंगल पहाड़ियों में शांति है।  अल्पसंख्यक विकास में बंगाल पहले नंबर पर है। बढ़ती उत्कृष्टता में नंबर एक है।  बंगाल का विकास नहीं दिखता।  सिर्फ बंगाल में कानून व्यवस्था की बात कर रहे हैं।  दूसरे राज्यों में क्या हो रहा है?

सीएम ने कहा, “हर समय वे कहते हैं कि कोई विकास नहीं हुआ है। लेकिन विकास के मामले में बंगाल शीर्ष पर है।”
उन्होंने पूछा, “11 साल पहले आप कहां थे?  विकास के बारे में सच बोलो।  कई मामलों में, बंगाल नंबर एक है।  बंगला एमएसएमई में नंबर एक है।  100 दिनों में ग्रामीण सड़कें बनाने में भी नंबर एक पर हैं।  बंगाल में अपराध कम हुए हैं।  बंगाल में बलात्कार की घटनाओं में कमी आई है।  बंगाल में शिशु मृत्यु दर घटकर 22 प्रतिशत हो गई है।  विश्वविद्यालय के स्कूलों और कॉलेजों की संख्या में वृद्धि का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है।  राज्य में 24 नए मेडिकल कॉलेज हैं।  बंगाल में 22 हजार करोड़ का एफडीआई आया है। “
 बंगाल में कोरोना की स्थिति का उल्लेख करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, ‘बंगाल में कोविड रोकथाम की सफलता उल्लेखनीय रही है  सरकारी अस्पतालों में भी बेहतर व्यवस्था रही है। ‘