यूपी में फिल्म सिटी : उद्धव ठाकरे नाराज, योगी आदित्यनाथ ने कहा- यह पर्स नहीं है जो छीन ले जाएं

91

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुंबई दौरे और वहां फिल्म जगत के लोगों तथा उद्योगपतियों से मुलाकात पर शिवसेना प्रमुख एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तल्खी यूं ही नहीं है। उन्हें योगी के दौरे में महाराष्ट्र के लिए भविष्य का छिपा आर्थिक के साथ-साथ शिवसेना का सियासी संकट भी परेशान करने लगा है। इसीलिए उन्होंने योगी पर हमला बोलकर एक बार फिर मराठी अस्मिता का कार्ड खेलने की कोशिश की है। वह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि शिवसेना के रहते कोई मराठी मानुष का रुतबा खत्म नहीं कर सकता।

दरअसल, जिस तरह यूपी में निवेश का माहौल बन रहा है और केंद्र तथा राज्य सरकार मिलकर उद्योगपतियों व फिल्म जगत से जुड़े लोगों को आकर्षित करने की मुहिम में जुटे हैं, वह अगर सफल हो गया तो महाराष्ट्र में शिवसेना की मुश्किलें बढ़नी स्वाभाविक हैं।

मुंबई और महाराष्ट्र के बारे में जानकारी रखने वाले बताते हैं कि कभी मिलों की नगरी से आज फिल्म नगरी में तब्दील मुंबई ही नहीं, बल्कि पूरा महाराष्ट्र ही एक तरह से कामगारों के वर्चस्व वाला रहा। ऐसे में शिवसेना को यह खतरा लग रहा है कि यदि फिल्म इंडस्ट्री सहित अन्य उद्योग यूपी की तरफ रुख करते हैं तो वे कामगारों को रोजगार कहां से देंगे। कामगारों की नाराजगी का उन्हें राजनीतिक नुकसान होगा।

योगी आदित्यनाथ से फ़िल्म जगत से मिलने वाले लोगों में बोनी कपूर और सुभाष घई जैसे लोग शामिल थे तो वहीं शिवसेना के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह कोई पर्स नहीं है जिसे छीना जा सके. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ”कोई किसी को लेकर नहीं जाता है. यह कोई पर्स नहीं है जो कोई लेकर जा सकता है. यह खुली प्रतिस्पर्धा है. जो ज़्यादा सुरक्षा दे सके, अच्छा वातावरण दे सके, हर कोई काम कर सके, अच्छा माहौल दे सके.. मुंबई फ़िल्म सिटी मुंबई में काम करेगी, उत्तर प्रदेश में नई फ़िल्म सिटी काम करेगी.”


इससे पहले भी इंटरनेशनल फाइनेंस सर्विस सेंटर यानी IFSC को गुजरात के गांधीनगर में शुरू करने को लेकर भी विवाद हुआ था. तब एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि ऐसे कदमों से मुंबई की छवि को नुकसान पहुंचेगा. ऐसे में राज्य सरकार तभी से किसी दूसरे उद्योग को राज्य से बाहर निकलने से बचाती दिख रही है.