माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई का दांव सफल रहा, एप्पल के बाद 3 ट्रिलियन डॉलर बाजार मूल्य को पार करने वाली दूसरी कंपनी बन गई

116

बुधवार को एक महत्वपूर्ण बाज़ार विकास में, Microsoft ने पहली बार $3 ट्रिलियन मूल्यांकन चिह्न को पार करके एक मील का पत्थर हासिल किया। टेक दिग्गज ने Apple को पीछे छोड़ते हुए विश्व स्तर पर दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। पूरे वर्ष के दौरान, Microsoft और Apple वॉल स्ट्रीट पर सबसे अधिक पूंजी वाले स्टॉक के रूप में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धी लड़ाई में लगे रहे। जनवरी में, सॉफ्टवेयर दिग्गज ने क्षणिक नेतृत्व परिवर्तन का अनुभव करते हुए, iPhone निर्माता को कुछ समय के लिए सत्ता से हटा दिया।
नवीनतम उछाल के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट के शेयर $405.63 के ऐतिहासिक शिखर पर पहुंच गए, जो 1.7 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। इस उछाल ने कंपनी के बाज़ार पूंजीकरण को $3 ट्रिलियन की सीमा से ऊपर पहुंचा दिया। हालाँकि, समापन घंटी बजने तक, स्टॉक $402.56 पर वापस आ गया, जिसके परिणामस्वरूप $2.99 ट्रिलियन का मूल्यांकन हुआ – $3 ट्रिलियन की स्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण $403.65 अंक से थोड़ा ही कम।
इसके विपरीत, एप्पल के शेयरों ने अपने पहले के कुछ लाभ खो दिये और 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ $194.50 पर बंद हुए। एलएसईजी के आंकड़ों के अनुसार, गिरावट के बावजूद, ऐप्पल ने $3 ट्रिलियन कंपनी के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी।
जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के दायरे में बाजार प्रभुत्व की दौड़ में माइक्रोसॉफ्ट की रणनीतिक स्थिति चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई में इसके निवेश से विशेष रूप से रेखांकित होती है। यह कदम माइक्रोसॉफ्ट को अन्य तकनीकी दिग्गजों जैसे कि Google के मालिक अल्फाबेट, Amazon.com, Oracle और Facebook की मूल कंपनी मेटा प्लेटफ़ॉर्म के साथ अग्रणी स्थान पर रखता है।
ओपनएआई की तकनीक का लाभ उठाते हुए, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने प्रमुख उत्पादकता सॉफ्टवेयर के अद्यतन संस्करण पेश किए हैं और अपने बिंग सर्च इंजन को नया रूप दिया है। ये प्रगति माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए तैयार हैं, खासकर Google की प्रमुख खोज पेशकश की तुलना में।