मणिपुर और डेटोल ने जीवन कौशल कार्यक्रम शुरू किया

102

माननीय मुख्यमंत्री श्री एन बीरेन सिंह ने मणिपुर में 10-19 की उम्र के बच्चों के लिए अनोखा जीवन कौशल कार्यक्रम – डेटोल बीएसआई पक्षी और मधुमक्खियों की बात की शुरुआत की ।

आरबी, अपने फ्लैगशिप डेटोल ‘बनेगा स्वास्थ इंडिया’ के तहत प्रिमस पार्टनर के साथ साझेदारी में बच्चों के लिए एक अनूठा जीवन कौशल कार्यक्रम शुरू किया, ′′ बर्ड्स एंड बीस टॉक ′′ (बीबीटी) । मुख्यमंत्री श्री एन की उपस्थिति में मणिपुर में 10-19 की उम्र के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम शुरू किया गया था । बीरेन सिंह और मुख्य सचिव डॉ. राजेश कुमार । यह व्यापक कामुकता शिक्षा पाठ्यक्रम बच्चों के बीच बढ़ने, कामुकता और जीवन कौशल के बारे में सटीक, तथ्य आधारित और आयु-आधारित उचित जानकारी के साथ बच्चों को सूचित करने में मदद करेगा ।

पक्षियों और मधुमक्खियों के टॉक कार्यक्रम को सरकार में मणिपुर भर में लागू किया जाएगा और निजी स्कूलों को मान्यता दी जाएगी । मणिपुर उत्तर पूर्व में इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए एक आदर्श राज्य है क्योंकि राज्य में शिक्षा नीति सुधारशील है । दिलचस्प बात है, पाठ्यक्रम राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क और हाल ही में घोषित नई शिक्षा नीति 2020. के साथ संरेखण में है । इस पाठ्यक्रम के तहत, नामांकित स्कूलों के शिक्षकों को शिक्षण विधियों और सबक सहित पूर्ण कार्यक्रम आवश्यक के साथ सुसज्जित किया जाएगा । बच्चों को बेहतर प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए इन शिक्षकों का प्रशिक्षण जल्द ही शुरू होगा । कार्यक्रम के अनूठे डिजाइन में 27 घंटे के सबक शामिल हैं जो स्कूलों को एक लड़खड़ा प्रारूप में पढ़ाने की अनुमति देता है, जो वर्ष भर में फैला हुआ है ।

साझेदारी पहल पर टिप्पणी करते हुए, श्री रवि भटनागर, निदेशक विदेश मामलों और भागीदारी, रेकिट बेन्किजर स्वास्थ्य एएमईएसए ने कहा, ′′ शिक्षा सामाजिक परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक है और बच्चों के लिए सशक्तिकरण के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है । भारत को व्यापक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है जिसमें समग्र पाठ्यक्रम के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में जीवन कौशल शामिल है । वर्तमान में, यह सामान्य स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है और अधिकांश स्कूलों, शिक्षकों और माता-पिता प्रदान करने के योग्य नहीं हैं ′′