बिना खून खराबे संपन्न हुआ बिहार में मतदान, कोरोना काल में मतदाताओं ने बेखौफ होकर डाले वोट

81

बिहार में विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तीसरे और आखिरी चरण के लिए 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान जारी है. जानकारी के मुताबिक दोपहर एक बजे तक कुल 34.82 प्रतिशत वोटिंग हुई है. सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और कुछ सीटों को छोड़कर सभी जगह शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. इससे पहले बिहार में 28 अक्टूबर और 3 नवंबर को वोट डाले गए थे.

78 सीटों पर मैदान में हैं 1204 उम्मीदवार
तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले शामिल हैं. इस चरण में कुल एक हजार 204 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं और 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता इनके भविष्य का फैसला करेंगे.

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के 4 सीटों पर शाम 4 बजे मतदान खत्म हो गया. इनमें पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकि नगर और रामनगर के अलावा सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर और महिषी विधान सभा सीट पर 4 बजे मतदान संपन्न हो गया. इस दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

लोकसभा के वाल्मिकीनगर सीट पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर एक बजे तक 45.58 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. विधानसभावार प्रतिशत देखें तो वाल्मीकिनगर विधानसभा में 45.7, रामनगर विधानसभा में 46%, नरकटियागंज विधानसभा में 41.6%, बगहा विधानसभा में 46.6%, लौरिया विधानसभा में 48.5% और सिकटा विधानसभा में 45% मतदान हुए हैं.

बिहार चुनाव 2020 के दौरान पूर्णिया से एक अप्रिय घटना ने हड़कंप मचा दिया है. सरसी में अपराधियों ने प्रशासन की व्यवस्था को खुली चुनौती देते हुए मतदान के दौरान बिट्टू सिंह के भाई बेनी सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. जिसके बाद क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया है.

अररिया जिले के जोकीहाट से RJD उम्मीदवार सरफराज अहमद पर FIR का आदेश दिया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह आदेश दिया है. उनपर पार्टी सिंबल लेकर मतदान करने पहुंचने का आरोप है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मामले का संज्ञान लिया है.