बादाम की खपत हृदय रोग को रोकता है

110

टुफ्ट्स विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में शोध से पता चलता है कि प्रत्येक दिन 42.5 ग्राम बादाम खाने से अमेरिकी उपभोक्ताओं के बीच हृदय रोग (सीवीडी) से जुड़ी स्वास्थ्य सेवा लागत को कम करने में मदद मिल सकती है । यह अध्ययन कैलिफोर्निया के बादाम बोर्ड द्वारा वित्त पोषित किया गया था ।

इस अध्ययन का उद्देश्य अमेरिका की जनसंख्या में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तरों में परिवर्तन के माध्यम से कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में बादाम की खपत की लागत प्रभावशीलता का अनुमान लगाना था । शोधकर्ताओं ने प्रति दिन 42.5 ग्राम बादाम खाने के बीच संबंध का आकलन करने के लिए एक मॉडल विकसित किया बनाम बादाम का सेवन नहीं ।

क्षेत्रीय प्रमुख आहार विशेषज्ञ, मैक्स हेल्थकेयर दिल्ली, रितिका समद्दार ने कहा, ′′ अध्ययन बादाम की खपत, हृदय स्वास्थ्य और व्युत्पन्न लागत लाभ के बीच एक बहुत सकारात्मक संबंध स्थापित करता है, जिनमें से प्रत्येक भारत जैसे देश के लिए प्रासंगिक है जहां सीवीडी मामले बढ़ रहे हैं हर दिन.” शीला कृष्णस्वामी, पोषण और कल्याण सलाहकार ने कहा, ′′ भारतीयों को हृदय रोग का अधिक खतरा है । बीमारी का विकास हो तो घर के मेडिकल खर्चों में वृद्धि होती है । लंबे समय में, जीवनशैली में सुधार करने के लिए न केवल हृदय स्वास्थ्य पर एक सकारात्मक प्रभाव होगा, बल्कि समग्र चिकित्सा खर्चों को भी कम कर सकता है । माधुरी रुइया, पिलेट्स एक्सपर्ट और आहार और पोषण सलाहकार ने टिप्पणी की, ′′ बादाम जैसे स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प के लिए विकल्प चुनना, एक छोटा लेकिन प्रभावशाली निवेश है जो निश्चित रूप से लंबे समय में भुगतान करना है.”