बच्चों के लिए कोमल और सुरक्षित मानसून त्वचा की देखभाल

132

मानसून आर्द्रता और नमपन लाता है जिससे शिशुओं में त्वचा संबंधी कुछ मुद्दों जैसे चकत्ते, खुजली खोपड़ी आदि को जन्म दे सकता है । डॉ. डॉ. प्रतिभा बब्शेट, आयुर्वेद विशेषज्ञ, आर एंड डी, हिमालय ड्रग कंपनी, माता-पिता को अपने बच्चे के लिए मानसून त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करने की सलाह देती है । माता-पिता को कोमल और सुरक्षित उत्पादों का उपयोग करने की सलाह देते हुए, डॉ. प्रतिभा का कहना है, ′′ त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषित करने के लिए, मौसम के दौरान सुरक्षित और कोमल उत्पादों का उपयोग करके एक उचित मानसून सिर से ऊँची त्वचा देखभाल नियमित का पालन करें ।

जैतून के तेल और बादाम के तेल से समृद्ध एक कोमल बेबी साबुन चुनें । स्नान के बाद, धीरे से पैट सूखा, विशेष रूप से त्वचा के मोड़ वाले क्षेत्र । वेटीवर की तरह जड़ी बूटियों से भरा एक बच्चा पाउडर, जो अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है.”

मानसून के दौरान आम खुजली वाली खोपड़ी और पालने वाली टोपी से निपटने के लिए, हिबिस्कस और चना जैसी जड़ी बूटियों से जुड़े कोमल बच्चे शैम्पू का उपयोग करके हर्बल मार्ग लेने की सलाह दी जाती है । इसके अलावा, एक हल्के शैम्पू का उपयोग करें एक ‘बिना आंसू’ के जो आंखों को जलाने के बिना धीरे से बालों को साफ करता है । डॉ. डॉ. प्रतिभा कहती है कि लंगोट को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि यशादा भस्म और बादाम के तेल से जुड़े डायपर रैश क्रीम का उपयोग करके । बच्चे के कपड़े धोने के लिए, माता-पिता नीम और नींबू जैसी जड़ी बूटियों के साथ एक कोमल बेबी लॉन्ड्री वॉश का चयन कर सकते हैं ।