पूरे भारत में कुल 43,856 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माणाधीन हैं: नितिन गडकरी

37

देश में कुल 43,856 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं, संसद को गुरुवार को इसके बारे में अपडेट किया गया। इन राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की लागत ₹9,60,103 करोड़ से अधिक है, जिसकी पुष्टि सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में की।

मंत्री द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 31 अक्टूबर तक, देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई लगभग 1,46,145 किमी है, जबकि 31 मार्च 2014 तक यह 91,287 किमी थी।

निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की कुल संख्या 1,609 है। गडकरी ने कहा, ये परियोजनाएं विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में चल रही हैं।

सरकार ने परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे भूमि अधिग्रहण और पूर्व-निर्माण गतिविधियों के संदर्भ में उचित तैयारी के बाद परियोजनाओं को पुरस्कृत करना, भूमि अधिग्रहण अधिसूचना प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, जीएडी (जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग) के अनुमोदन की प्रक्रिया को आसान बनाना। ) रेलवे द्वारा, दूसरों के बीच में।

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में देरी पर, उन्होंने कहा कि 30 नवंबर, 2023 तक, 667 परियोजनाओं का निर्माण चरण परियोजना के विभिन्न चरणों में से कोई भी पूरा किए बिना अपने मूल समापन कार्यक्रम से आगे निकल गया है।

देश के कुछ हिस्सों में राजमार्गों के उन्नयन का कार्य भी निर्माणाधीन है।

भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क के किनारे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग सुविधाओं सहित सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं।