पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा

105
पश्चिम बंगाल सरकार ने गुरुवार को कोविड से संबंधित प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ा दिया। आवाजाही और सेवाओं पर मौजूदा प्रतिबंध 31 मई को समाप्त होने वाले थे। एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हालांकि राज्य में कोविड के मामले घट रहे हैं, लेकिन ग्राफ को और नीचे लाने के लिए प्रतिबंधों का विस्तार करना महत्वपूर्ण था। बनर्जी ने कहा कि प्रतिबंधों को 'लॉकडाउन' नहीं कहा जाना चाहिए। सीएम ने कहा, "अर्थव्यवस्था की खातिर कुल तालाबंदी नहीं होगी। प्रतिबंधों के कारण महामारी की स्थिति थोड़ी कम हुई है।"

- सभी कार्यालय बंद रहेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी। 

- पेट्रोल पंप खुले रहेंगे और बैंक भी खुले रहेंगे, लेकिन केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच।

- दूध, सब्जी, फल आदि दैनिक उपयोग की सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली दुकानों को सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी. मिठाई बेचने वाली दुकानें सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुल सकती हैं।

- प्रतिबंध के दौरान निजी वाहनों, टैक्सियों, बसों, मेट्रो रेल, उपनगरीय ट्रेनों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल ने बुधवार को सीओवीआईडी 

​​​​-19 मामलों के एकल-दिवसीय स्पाइक में गिरावट दर्ज की, जिसमें 16,225 ताजा संक्रमण दर्ज किए गए, जिससे यह संख्या बढ़कर 13,18,203 हो गई। इसमें कहा गया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से 153 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 14,827 हो गई।