नौकरी-धंधे में लगाएंगे भ्रष्टाचार में हाथ! अकेले 100 करोड़ जुटाए

61

भर्ती भ्रष्टाचार मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार कुंतल घोष का विस्फोटक दावा मामले की चार्जशीट में ईडी ने दावा किया था कि कुंतल घोष ने अकेले ही 100 करोड़ रुपये निकाले थे. भर्ती भ्रष्टाचार के आरोपियों में से एक कुंतल के जीवन की एक अलग शुरुआत हुई थी। कुंतल ने अपने करियर की शुरुआत एक एयरलाइन ग्राउंड क्रू के रूप में की थी। कभी कोई संस्थान खोला। कभी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी खोली। कभी जमीन की दलाली की। लेकिन उनकी नियुक्ति भ्रष्टाचार में फंसने के बाद ही हुई। इस दौरान उनकी आमदनी अचानक से बढ़ गई, ऐसा ईडी का दावा है।
वह कहां से पहुंचा इसकी जानकारी ईडी की चार्जशीट में सामने आई है। दावा है कि कुंतल घोष ने बताया कि वह एक एयरलाइन के ग्राउंड क्रू के तौर पर काम करते थे। उसने यह काम 3 महीने तक किया। कुछ दिनों बाद उन्होंने फिर इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी खोल ली। वह कंपनी बांग्लादेश को गेहूं निर्यात करती थी। कुंतल ने 32 लाख रुपए खर्च कर इंद्राणी देवी नाम से संस्थान खोला। उनके सचिव के रूप में, कुंतल का वेतन 40,000 टका प्रति माह था। इनके अलावा उन्होंने कुछ समय तक जमीन दलाल के रूप में भी काम किया।
जांच में पता चला कि इंद्राणी देवी संस्थान के सचिव कुंतल थे, मां कोषाध्यक्ष थीं, पत्नी अध्यक्ष थीं. मंथली इनकम 40 हजार है। गुप्तचरों का मानना ​​है कि जो सामने से दिखाया जाता है उसके पीछे कोई बड़ी रकम छिपी होती है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, कुंतल भर्ती भ्रष्टाचार के चक्रव्यूह में शामिल हो गया। साथ ही उसके बैंक खाते में रकम बढ़ने लगी। माणिक भट्टाचार्य के करीबी तापस मंडल के मुंह से कुंतल घोष का नाम आया. ईडी की चार्जशीट में दावा किया गया है कि तापस मंडल ने कुछ लोगों की भर्ती के लिए कुंतल से संपर्क किया था.
15 दिन बाद कुंतल ने कहा कि टीईटी पास करने के लिए प्रति अभ्यर्थी एक लाख रुपये और नियुक्ति पत्र देने के लिए पांच लाख रुपये देने होंगे. तापस मंडल ने उन्हें बताया कि उनके पास 325 लोगों की सूची है. इसी तरह तापस मंडल ने 3 करोड़ 25 लाख दिए। कुंतल ने कहा, 325 लोगों में से 10 का चयन किया जाएगा। जनवरी 2021 में तापस मंडल के एक कर्मचारी ने फिर कुंतल को 1 करोड़ 41 लाख रुपये दिए। उसके बाद तापस मंडल से सभी 325 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। सितंबर 2018 से फरवरी 2022 के बीच भर्ती के लिए 10 और कोटा