धुबरी फूलबाड़ी का सबसे बड़ा पुल

126

भारत का सबसे लंबा नदी पुलधुबरी-फुलबिहारी पुल का शिलान्यास भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और असम के मुख्यमंत्री श्री सर्वानंद सोनोवाल की उपस्थिति में किया गया। 19 KM लंबा धुबरी-फुलबिहारी पुल ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर असम और मेघालय को जोड़ेगा। यह भारत का सबसे लंबा नदी पुल होगा।

2008 से, जापान ने अपनी फंडिंग एजेंसी जेआईसीए के माध्यम से, पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए रियायती ओडीए ऋण के रूप में 231 बिलियन जापानी येन (16,174 करोड़ रुपये) का विस्तार किया है। धुबरी-फुलबिहारी पुल का निर्माण जापान से वित्तीय सहायता से किया जा रहा है, जो जेपीई 25,483 मिलियन डॉलर (1,573 करोड़ रुपये) की राशि है। पुल बनकर तैयार हो जाने के बाद ढुलू और फुलझरी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी।

भारत में जापान की राजदूत सुजुकी सातोशी ने कहा कि धुबरी-फुलबिहारी पुल जापान और भारत के बीच मित्रता का प्रतीक है और विशेष रूप से जापान और भारत के बीच भविष्य में भारत के पूर्वोत्तर में सहयोगात्मक संबंध होंगे । जेआईसीए इंडिया के मुख्य प्रतिनिधि श्री मात्सुमोतो कात्सुओ ने कहा कि धुबरी-फूलबाड़ी पुल के निर्माण से भूटान से भारत के रास्ते बांग्लादेश तक पहुंच में सुधार होने, लोगों की आवाजाही और माल के प्रवाह, विचारों के प्रवाह में सुधार होने की उम्मीद है ।