दिमाग खाने वाले अमीबा से बच्चे की मौत, अमेरिका के 8 शहरों में चेतावनी जारी

83

कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका में पीने के पानी के सप्‍लाइ के अंदर दिमाग को खाने वाला घातक अमीबा मिलने से 8 शहरों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। यह अमीबा दक्षिण पूर्व टेक्‍सास में पेयजल के अंदर मिला है। इसकी वजह से एक कस्‍बे में आपदा का ऐलान कर दिया गया है। टेक्‍सास के पर्यावरण कमिशन की ओर से जारी चेतावनी में नागरिकों से कहा गया है कि वे पानी का इस्‍तेमाल नहीं करें।

इस अमीबा का नाम नेगलेरिया फाउलरली (Naegleria fowleri) बताया जा रहा है। यह इंसान के दिमाग को खा जाता है। शुक्रवार शाम को इसे पानी के अंदर पाया गया। आयोग ने कहा कि वह इस समस्‍या के जल्‍द से जल्‍द समाधान के लिए प्रयास कर रहा है। अमेरिका के बीमारी रोकथाम केंद्र के मुताबिक यह दिमाग को खाने वाला जीवाणु आमतौर पर म‍िट्टी, गर्म झील, नदियों और गर्म जलधाराओं में पाया जाता है।

इससे पहले अमेरिका के टेक्सास में आठ सितंबर को दिमाग खाने वाले अमीबा से 6 साल के बच्चे की मौत हो गई थी. जांच के दौरान बच्चा अमीबा से संक्रमित पाया गया था. स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि Naegleria fowleri नाम के अमीबा की वजह से बच्चे की मौत हुई थी जो बच्चे के शरीर में या तो झील में खेलने के दौरान प्रवेश किया या फिर घर में सप्लाई के पानी के जरिए.

अगस्त में भी दिमाग खाने वाले अमीबा की वजह से 13 साल के एक लड़के की फ्लोरिडा में मौत हो गई थी. अब टेक्सास के आठ शहरों के लोगों को चेतावनी दी गई. लोगों को कहा गया कि वे घर में सप्लाई होने वाला पानी उपयोग न करें. हालांकि, बाद में पानी की सफाई के बाद ज्यादातर शहरों में चेतावनी वापस ले ली गई.

अमेरिकी सीडीसी के मुताबिक, मिट्टी, गर्म झील, नदी, झरने और अच्छी तरह रखरखाव नहीं किए जाने पर स्विमिंग पूल में भी दिमाग खाने वाले अमीबा मौजूद हो सकते हैं. हालांकि, सीडीसी का कहना है कि Naegleria fowleri अमीबा से मौत के मामले अपवाद के तौर पर ही आते हैं. सीडीसी के मुताबिक, 2009 से 2018 के बीच अमेरिका में इस अमीबा के संक्रमण के 34 मामले सामने आए. हालांकि, 1962 से 2018 के बीच 145 लोग संक्रमित हुए और सिर्फ 4 ही बच सके.