तूफान पर राहत से पहले ममता आहत

98

यास तूफान पर पश्चिम बंगाल में होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आहत हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ममता बैठक में शामिल नहीं होंगी। वे मीटिंग में शुभेंदु अधिकारी को बुलाए जाने से नाराज हैं। उन्होंने कहा है कि यदि शुभेंदु अधिकारी बैठक में शामिल हो रहे हैं तो उनका जाना मुश्किल है। हालांकि, वे तूफान से होने वाले नुकसान के दस्तावेज मोदी को सौंपने कलाईकुंडा जाएंगी।

ओडिशा के CM के साथ की समीक्षा बैठक
प्रधानमंत्री मोदी बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं। वे तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे कर रहे हैं। इससे पहले वे ओडिशा पहुंचे। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ यास के प्रभाव पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में राज्यों के आला अफसर भी मौजूद रहे।

सीएम बनने के बाद होगी पहली मुलाकात
मोदी बंगाल में भी रिव्यू मीटिंग करेंगे। इससे पहले ममता उन्हें नुकसान के दस्तावेज सौंपेंगी। ममता के मुख्यमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी के साथ ये उनकी पहली मुलाकात होगी। यहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ कलाईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर मोदी की आगवानी करने पहुंचेंगे।

ओडिशा का एरियल सर्वे किया, अब बंगाल पहुंचेंगे मोदी
पीएम मोदी ने ओडिशा के बालासोर और भद्रक का हवाई सर्वे किया। वे बंगाल पहुंचकर तूफान से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी मेदिनीपुर का भी हवाई सर्वे करेंगे। इन जिलों में ही तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह 5 बजे के आसपास बिहार और उससे सटे झारखंड के इलाके में तूफान का असर कम हो गया है।

दोनों राज्यों में 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
बंगाल और ओडिशा में तूफान की वजह से 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश और घरों के टूटने की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें 3 ओडिशा और एक बंगाल से है। पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा, शंकरपुर, मंदारमनी दक्षिण 24 परगना जिले के बाद बकखाली, संदेशखाली, सागर, फ्रेजरगंज, सुंदरबन आदि जगहों से लेकर पूरे बंगाल में 3 लाख लोगों के घर इस तूफान से उजड़ गए। 134 बांध टूट गए, जिन्हें ठीक करवाया जा रहा है।