टाटा मोटर्स और भरतिया इंफ्रा प्रोजेक्ट्स ने पूर्वोत्तर में विकास के लिए एक मजबूत गठबंधन बनाया है

367

भारतीय निर्माण क्षेत्र में निश्चित रूप से सीवाई २०२१ में ११. ६% की वृद्धि होने वाली है, जो महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के नतीजों और देश भर में निर्माण गतिविधियों की गहनता से प्रेरित है। भारत में उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, विशेष रूप से, सरकार की ओर से नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें एक्ट ईस्ट पालिसी के साथ मिलकर बुनियादी ढांचागत विकास पर जोर दिया गया है। नवंबर २०२० में, सरकार ने लंबित अवसंरचनात्मक परियोजनाओं की सिफारिश करने की आवश्यकता पर दबाव डालते हुए इस क्षेत्र में सड़क विकास के लिए आवंटन में ९५% की वृद्धि की। इसने क्षेत्र में निर्माण उद्योग को प्रोत्साहित किया है ताकि तेजी से गियर्स को स्थानांतरित किया जा सके और लगातार महीनों में निर्णायक रूप से ठीक हो सके। इस क्षेत्र में एक प्रमुख निर्माण खिलाड़ी भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड है, जिन्हें हाल ही में “चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उत्कृष्ट कार्य” के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार में गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

गुवाहाटी से, भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स सिविल निर्माण में विशेषज्ञता है, जिसमें ये पृथ्वी निर्माण, निर्माण और सिंचाई, सड़कों का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग, पुल और भूमिगत सुरंगों की विशेषज्ञता रख्ता है। कंपनी नेशनल कई प्रमुख ग्राहकों के लिए काम करती है, हाईवे एसोसिएशन ऑफ अफ इंडिया (एनएचएआई), लोक निर्माण विभाग (पी डब्लू डी) साथ ही १९८३ में कंपनी के सुरुआत से ही भारतीय रेलवे और टाटा मोटर्स ने अपने प्रयासों में मौलिक भूमिका निभाई है। भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स के वर्तमान बेड़े में ४०० से अधिक ट्रक हैं, जिनमें से ३०० से अधिक टाटा मोटर्स के हैं, जिनमें नवीनतम बीएस६ रेंज के ८२ टिपर हैं।


कंपनी की सफलता की कहानी पर बोलते हुए, श्री पवन भारतीय, भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स के निदेशक ने बोला, “टाटा मोटर्स शुरू से ही भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स के लिए मजबूती का स्तंभ रही है। न केवल यह टाटा मोटर्स के उत्पादों के असाधारण स्थायित्व और गुणवत्ता का प्रमाण है, बल्कि हम टाटा मोटर्स के साथ विश्वास और पारस्परिक जुड़ाव का एक उपयुक्त प्रतीक भी हैं। टाटा मोटर्स के ट्रकों की बेहतर खींचने की शक्ति और उच्च टोक़ ने उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के अत्यंत पहाड़ी इलाकों में प्रभावी ढंग से काम करने में मदद की है। विशेष रूप से टाटा मोटर्स के फ्लीट एज ने देश के कुछ चरम इलाकों में हमारे बेड़े को कुशलतापूर्वक संचालित करने में हमारी सहायता की है। ”
श्री राजेश कौल, उपाध्यक्ष, सेल्स एंड मार्केटिंग, कमर्शियल व्हीकल्स बिज़नेस यूनिट, टाटा मोटर्स का कहना है कि “टाटा मोटर्स ने अपने सर्वश्रेष्ठ इन-क्लास उत्पादों और बेजोड़ सेवाओं के माध्यम से निरंतर ग्राहक सहभागिता बनाए रखने का प्रयास किया है। भारतीय इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स के साथ हमारा जुड़ाव ६ दशकों से अधिक मजबूत बना हुआ है, जो हमें अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो हमें प्रदर्शन, परिचालन की कुल लागत और हमारे उत्पादों के स्थायित्व में सुधार करने में मदद करता है। हम आने वाले वर्षों के लिए भारतीया इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के साथ अपने मजबूत संबंधों को जारी रखने के लिए उत्सुकता से देख रहे हैं।