टाटा मोटर्स और एचपीसीएल पूरे भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करेंगे

53

ऑटो प्रमुख ने कहा कि उसकी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इकाई, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TEPM) ने पूरे भारत में 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह साझेदारी HPCL के व्यापक ईंधन स्टेशन नेटवर्क और भारतीय सड़कों पर 1.2 लाख से अधिक टाटा EV से TPEM की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाएगी, ताकि टाटा EV मालिकों द्वारा अक्सर देखी जाने वाली जगहों पर चार्जर स्थापित किए जा सकें।

इसके अतिरिक्त, HPCL ग्राहक अनुभव को समृद्ध करने के लिए चार्जर के उपयोग पर अंतर्दृष्टि एकत्र करेगा।

TPEM और HPCL के बीच समझौता ज्ञापन देश में अधिक ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच टीमवर्क का पता लगाने पर केंद्रित है। कंपनी ने कहा कि दोनों कंपनियां एक सह-ब्रांडेड RFID कार्ड के माध्यम से एक उपयुक्त भुगतान प्रणाली शुरू करने की भी कतार में हैं, जो चार्जिंग अनुभव को आसान बनाएगी।

जबकि TPEM इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों में 68% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी रखता है, HPCL के पास 21,500 से अधिक ईंधन स्टेशनों का देशव्यापी नेटवर्क है और यह एक स्थायी भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, HPCL का लक्ष्य 2024 के अंत तक 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है। अपने पोर्टफोलियो में चार उत्पादों के साथ, TPEM ने देश में EV पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाया है। दूसरी ओर, HPCL ने पूरे भारत में बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों सहित कुल 3,050 EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।