कोलकाता क्लब ने खुद को कोविड १९ अस्पताल में बदला

170

कोलकाता से अटलांटा क्लब पूजा समिति ने अपने पूजा मंडप को सुरक्षित घर में बदल दिया है।
पूजा समिति ने कहा है कि वे पूरे भारत में पहले क्लब है जिन्होंने न केवल एक आइसोलेशन केंद्र, एक क्रिटिकल केयर यूनिट भी बनाया हैं । कुछ दिनों पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता की पूजा समितियों के साथ बैठक की, और उनसे कोविड १९ के खिलाफ लड़ाई में मदद करने का आग्रह किया।


इस बीच, विशिष्ट पड़ोस क्लब, अटलंटा, जो सामान्य समय में दुर्गा पूजा और कई अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते है, और अब एक पूर्ण कोविड १९ सुविधा में बदल गया है। मूल रूप से कोलकाता नगर पालिका के वार्ड नंबर ९४ में कोविड-१९ से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए सेफ होम खोला गया है।


क्लब के महासचिव राजीव हरिहरन ने कहा, “हमारे पास चार नर्स और दो अयाह हैं जो चौबीसों घंटे मरीजों की देखभाल करते हैं। एक डॉक्टर रोज हमारे पास आता है। हम उन रोगियों को भी संभालने में सक्षम हैं जिनकी ऑक्सीजन संतृप्ति ७० से नीचे गिर गई है; इस समय हमारे पास १५ ऑक्सीजन सिलेंडर हैं, और हम ३० वर्षों से सिलेंडर का स्टॉक कर रहे हैं, ताकि आपात स्थिति में उपयोग किया जा सके।”
उन्होंने आगे कहा, “सभी खर्च रोटरी क्लब और हमारे सदस्यों द्वारा वहन किए जा रहे हैं, जो लगभग ३५० हैं। इसके अलावा, हम प्रतिदिन १०० से अधिक कोविड १९ रोगियों के लिए घर तक भोजन – मुफ्त वितरित कर रहे हैं। अब एक महीने से अधिक समय हो गया है, जिसे १९८८ बैच के डॉन बॉस्को छात्रों द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। अगर लोग अब लोगों की मदद नहीं करेंगे, तो कब करेंगे?”