कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बंगाल भर्ती घोटाले में 1,911 स्कूल कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द की

55

पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्कूलों में ग्रुप डी के 1,911 कर्मचारियों की नियुक्तियों को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को करोड़ों रुपये के भर्ती घोटाले की सुनवाई करते हुए रद्द कर दिया।

याचिकाकर्ताओं के वकील फिरदौस शमीम ने कहा, “न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय की पीठ ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग को 1,911 उम्मीदवारों को दी गई सिफारिश को रद्द करने का निर्देश दिया।” इस मामले में याचिकाकर्ता वे उम्मीदवार हैं जिन्होंने भर्ती और पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की लेकिन भर्ती नहीं की गई।

“अब तक कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 3,000 से अधिक उम्मीदवारों की नौकरियों को रद्द कर दिया है, जिन्होंने धोखाधड़ी के तरीकों का उपयोग करके विभिन्न सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति की थी। इस सूची में पूर्व मंत्री परेश अधिकारी की बेटी अंकिता अधिकारी का नाम शामिल है, जिन्हें स्कूल शिक्षक के रूप में भर्ती किया गया था, ”शमीम ने कहा।

उच्च न्यायालय द्वारा यह भी कहा गया है कि 2,500-विषम रिक्तियों में चयन अगले तीन सप्ताह के भीतर समाप्त करना होगा।

“जिन उम्मीदवारों की नौकरी रद्द कर दी गई थी, उन्हें किश्तों में मिला वेतन वापस करने का निर्देश दिया गया था। भर्ती घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इन उम्मीदवारों से पूछताछ करने का निर्देश दिया गया है।