एक्सेस एडुटेक ग्रामीण युवाओं के जीवन को बदल देता है

242

भारत सरकार द्वारा नॉर्थ ईस्ट बीपीओ प्रमोशन स्कीम (एनईबीपीएस) स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों के शहरों में बीपीओ / आईटीईएस संचालन की परिकल्पना की गई है। एनईबीपीएस के तत्वावधान में, एक्सेस एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में एक बीपीओ / आईटीईएस केंद्र स्थापित किया है। केंद्र ने राज्य के कई स्थानीय युवाओं के जीवन को बदल दिया है।


एक्सेस एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड को एनईबीपीएस के तहत इटानगर में बीपीओ / आईटीईएस केंद्र की स्थापना के लिए ५० सीटों का आवंटन किया गया था, जिसने २०१९ में परिचालन शुरू किया था। एनईबीपीएस योजना को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया था।

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एस टि पि आइ) योजना की निष्पादन एजेंसी है। एक्सेस एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड, कौशल विकास, डेटा प्रविष्टि प्रशिक्षण और स्मार्ट क्लास समाधान कार्यक्रमों के क्षेत्रों में काम करने वाला एक सामाजिक विकास उपक्रम है।

ईटानगर में उनका बीपीओ / आईटीईएस केंद्र कौशल विकास और रोजगार, शिक्षा, सूचना संचार और प्रौद्योगिकी, गुणवत्ता स्वास्थ्य और बाजार के अवसरों तक पहुंच बढ़ाकर मानव क्षमता का अनुकूलन करने के लिए विशिष्ट है, जिससे दलित समूहों के विकास का मार्ग प्रशस्त होता है। यह योजना क्षेत्र में बीपीओ / आईटीईएस संचालन की स्थापना के माध्यम से उत्तर पूर्व में एक आईटी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए है।