इसराइल और फ़लस्तीनी चरमपंथियों के बीच गज़ा में जारी संघर्ष 10वें दिन भी जारी है.

83

गज़ा पर नियंत्रण करने वाले हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मारे गए लोगों में लगभग 100 औरतें और बच्चे हैं. इसराइल का कहना है कि गज़ा में मारे जाने वालों में कम-से-कम 150 चरमपंथी शामिल हैं. हमास ने अपने लोगों की मौत के बारे में कोई आँकड़ा नहीं दिया है.

इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गज़ा में सैन्य अभियान “जब तक ज़रूरी हो चलता रहेगा”.उन्होंने साथ ही दक्षिणी इसराइल में अधिकारियों से कहा है कि ये अभियान “कई दिनों में” ख़त्म हो सकता है.नेतन्याहू ने दावा किया है कि इस बार हमास को ऐसे झटके मिले हैं, जिसकी उसे उम्मीद नहीं थी और वो वर्षों पीछे चले गए हैं.नेतन्याहू ने कहा, “हमारे आसपास के दुश्मन देख सकते हैं कि हम अपने ख़िलाफ़ हमलों के लिए क्या क़ीमत वसूलते हैं.”

मंगलवार को रात भर दोनों पक्षों के बीच हमले होते रहे. इसराइली सेना ने कहा है कि उनके लड़ाकू विमानों ने हमास के सैन्य ठिकानों और कमांडरों के घरों पर हमले किए हैं. गज़ा में मौजूद बीबीसी संवाददाता रश्दी अबुआलूफ़ का है कि गज़ा में इसराइली विमानों ने एक इमारत के अपार्टमेंट पर 70 से ज़्यादा हमले किए जिसके बाद वहाँ दो फ़लस्तीनी चरमपंथियों की मौत हो गई.