आत्मनिर्भर भारत 3.0: वित्त मंत्री निर्मला ने किया किसानों से लेकर मकान खरीदारों तक को राहत का एलान

96

दिवाली (Diwali) से पहले देश को एक और राहत पैकेज (stimulus package) मिल सकता है. सूत्रों के मुताबिक आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1.5 लाख करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज को लेकर वित्त मंत्री आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कान्फ्रेंस करेंगी. सरकार की तरफ से राहत पैकेज की तैयारी पूरी हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैकेज को फाइनल कर लिया है.

इसमें कॉरपोरेट से लेकर किसान तक, रियल एस्टेट से लेकर परेशान सेक्टर तक सबको राहत देने की कोशिश की गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत 3.0 के तहत 12 घोषणाएं की गयी हैं.. उन्होंने बताया कि आज का पैकेज कुल 2,65,080 करोड़ रुपये का है. अब तक सरकार कुल चार बार कुल 29,87,641 करोड़ रुपये का पैकेज दे चुकी है. यह जीडीजीपी का करीब 15 फीसदी है. इसमें सरकार का खर्च जीडीपी का 9 फीसदी है और बाकी रिजर्व बैंक का है.

इसका लक्ष्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी ईपीएफओ से जुड़ें और पीएफ का फायदा उठायें. ऐसे कर्मचारी जो पहले पीएफ के लिए रजिस्टर्ड नहीं थे और उनकी तनख्वाह 15 हजार से कम है तो उनको इस योजना का लाभ मिलेगा. जो लोग अगस्त से सितंबर तक नौकरी में नहीं थे, लेकिन उसके बाद पीएफ से जुड़े हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. यह योजना 30 जून 2021 तक लागू रहेगी.

सरकार दो साल तक 1000 तक की संख्या वाले कर्मचारियों वाले संस्थाओं को नई भर्ती वाले कर्मचारियों के पीएफ का पूरा 24 फीसदी हिस्सा सब्सिडी के रूप में देगी. यह 1 अक्टूबर 2020 से लागू होगा. 1000 से ज्यादा कर्मचारियों वाले संस्थान में नए कर्मचारी के 12 फीसदी पीएफ योगदान के लिए सरकार 2 साल तक सब्सिडी देगी. इसमें लगभग 95 फीसदी संस्थान आ जाएंगे और करोड़ों कर्मचारियों को फायदा होगा.