असम में विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने के लिए बंधन

120

अपने मूल में समावेशी बैंकिंग के साथ सार्वभौमिक बैंक, बंधन बैंक, पिछले दो दशकों में देश भर में समुदायों और लोगों के कल्याण और विकास में एक सार्थक योगदान दे रहा है।
इस व्यापक मिशन के एक भाग के रूप में, बंधन ने असम को एक महत्वपूर्ण राज्य के रूप में पहचाना है जिसमें यह अपने विकास कार्यों को और तेज करने की योजना बना रहा है। बंधन २००७ से अपनी विकास परियोजनाओं के माध्यम से असम में समुदायों के साथ जुड़ा हुआ है।

इस अवधि के दौरान, यह लगभग २.५ लाख असमिया लोगों तक पहुंच गया है और उनके जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश की है। अपनी कार्यान्वयन एजेंसी, बंधन-कोननगर के माध्यम से, यह अपनी सामाजिक पहल का विस्तार करने और आजीविका संवर्धन, स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार सृजन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने विकास कार्यक्रमों के माध्यम से, बंधन बैंक का उद्देश्य पिरामिड के निचले भाग के लोगों के जीवन को बदलना है।


उदाहरण के लिए, बंधन-कोननगर का कार्यक्रम जिसे टारगेटिंग द हार्डकोर पुअर (टीएचपी) विशिष्ट रूप से गरीबों के लिए बनाया गया है। निराश्रित महिलाओं को अनुदान (मुफ्त संपत्ति के रूप में, नकद नहीं) दिया जाता है। वे इन परिसंपत्तियों से आय उत्पन्न करना शुरू करते हैं और परिणामस्वरूप अपनी आजीविका को बनाए रखने में सक्षम होते हैं। यह देखा गया है कि इस अनुदान हस्तक्षेप के १८-२४ महीनों के भीतर, ये गरीब लाभार्थी अत्यधिक गरीबी से खुद को ऊपर उठाना शुरू कर देते हैं और मुख्यधारा के समाज से जुड़ जाते हैं।


टीएचपी कार्यक्रम के माध्यम से, बंधन बैंक ने असम में अब तक १०,००० से अधिक महिलाओं के जीवन में सुधार किया है। कुछ ऐसे लाभार्थी हैं, जो जीवन में एक ऐसी अवस्था से आगे बढ़े हैं, जहाँ वे पैसे की चाह के लिए आत्महत्या करने पर भी विचार कर रहे थे, जहाँ वे मासिक आय के रूप में हजारों रुपये कमाते हैं, एक स्वस्थ जीवन जीते हैं और अपने परिवारों की सभी जरूरतों का समर्थन करने में सक्षम होते हैं।