असम के गुवाहाटी में तीन दिवसीय पशुधन और पोल्ट्री शो शुरू हुआ

44

3 दिवसीय पशुधन और पोल्ट्री शो 2023-24 5 जनवरी 2024 को गुवाहाटी में शुरू हुआ। यह कार्यक्रम 7 जनवरी तक गुवाहाटी में कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस प्लेग्राउंड, खानापारा में चलेगा।

असम पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग और असम पशुधन और पोल्ट्री निगम ने एक सहयोगात्मक प्रयास से शो का आयोजन किया।

यह कार्यक्रम पशुधन क्षेत्र के व्यापारिक नेताओं और संभावित किसान उद्यमियों के बीच सार्थक संचार स्थापित करने के लक्ष्य के साथ आयोजित किया गया है।

इस कार्यक्रम में असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा, सिक्किम के मंत्री लोक नाथ शर्मा, सांसद रानी ओजा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री बोरा ने बताया, सरकार राज्य में पशुधन क्षेत्र को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

“मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की असम सरकार विकास की अपार संभावनाओं को पहचानते हुए राज्य में पशुधन क्षेत्र को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। यह क्षेत्र न केवल युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर प्रदान करता है बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे राज्य का, “उन्होंने कहा।

बोरा ने कहा, “इस दृष्टिकोण में साझेदारी, ज्ञान हस्तांतरण और बाजार पहुंच में वृद्धि के माध्यम से विकास को बढ़ावा देना शामिल है। इसके अतिरिक्त, शो प्रौद्योगिकी अपनाने को बढ़ाने और वित्तीय योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।”

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि, पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम बिस्वा सरमा के दूरदर्शी नेतृत्व में, केंद्र और असम सरकारों ने कृषि, पशुधन और संबद्ध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है, और हमारे किसानों की समृद्धि और सम्मान को विकसित करने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं।

वहीं, असम पशुधन और पोल्ट्री निगम के अध्यक्ष, मनोज सैकिया ने बताया कि उन्होंने किसानों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम और सेमिनार भी स्थापित किया है।

सैकिया ने कहा, “यहां लगभग 200 स्टॉल हैं और दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। हमें उम्मीद है कि रोजाना 10,000 से अधिक लोग यहां आएंगे।”

सिक्किम के मंत्री लोक नाथ शर्मा ने कहा, ”हमें आत्मनिर्भर भारत की दिशा में पशुधन और पोल्ट्री क्षेत्र पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा।”

शर्मा ने कहा, “यह असम सरकार की एक अच्छी पहल है। सिक्किम को जैविक खेती वाले राज्य के रूप में जाना जाता है। हमारी सरकार ने भी कृषि क्षेत्र के लिए कई पहल की हैं।”