स्किल इंडिया १ लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रशिक्षित करेगा

107

बेहतर कोविड १९ चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए सुसज्जित बनने के लक्ष्य के साथ, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया स्वास्थ्य सेवा में कोविड १९ फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम’ एक लाख से अधिक कोविड योद्धाओं को कुशल बनाने के लिए। लॉन्च इवेंट के दौरान पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि भविष्य में कोरोनावायरस के विकसित होने की उम्मीद है, स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की जरूरत है और अतिरिक्त कुशल जनशक्ति वायरस से काफी हद तक निपटने में सहायक होगी। कोविड १९ ने मौजूदा स्वास्थ्य प्रणाली को अभूतपूर्व तनाव में डाल दिया है, और देश भर में कुशल कोविड योद्धा पहले की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में, कौशल विकास मंत्रालय का मार्गदर्शन और उद्यमिता (एमएसडीई) ने एक अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षित और कुशल कोविड फ्रंटलाइन का एक पूल बनाने का निर्णय लिया है। कार्यक्रम का उद्देश्य कोविड १९ से लड़ने के लिए आवश्यक सेवाओं से संबंधित एक लाख स्वास्थ्य पेशेवर को स्किल और अपस्किल करना है।
कार्यक्रम में एक अल्पकालिक प्रशिक्षण शामिल होगा, जिसके बाद ३ महीने का ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण होगा स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल, नैदानिक सुविधा, नमूना संग्रहण केन्द्र आदि १११ प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रारंभ से कार्यक्रम प्रारंभ होगा २६ राज्यों में फैले हुए हैं और जल्द ही 1 लाख पेशेवर ऑन-द-जॉब समर्थन के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं स्थानों पर उपलब्ध होंगे।