रुमेटिक रोग जीवनकाल को कम कर सकते हैं

118

यह मानते हुए कि रुमेटिक रोग न केवल दर्द और विकलांगता का कारण बन सकते हैं, बल्कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के जीवनकाल को छोटा कर सकते हैं, पूरे भारत के प्रसिद्ध रुमेटोलॉजिस्टों ने एक-चौथाई भारतीयों को प्रभावित करने वाले रुमेटिक रोगों का इलाज करने वाले विशेषज्ञों की कमी पर अपनी चिंता व्यक्त की है । इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग (आईएचडब्ल्यू) परिषद के सहयोग से, इंडियन रुमेटोलॉजी एसोसिएशन (आईआरए) द्वारा एक आभासी सप्ताह भर की पहल, रूमैटोलॉजी वीक के उद्घाटन के मौके पर एकत्रित हुए लोगों ने तीन आमवाती रोगों अर्थात रुमेटीइड आर्थराइटिस, अंकोलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस और सिस्टेमेटिक लुपस इराईथेम्याटोस (एसएलई) के बारे में लोगों को जागरूक करने पर ध्यान केंद्रित किया।

डॉ अलकेंदु घोष, इंडियन रयूमेटोलॉजी एसोसिएशन (आईआरए) के अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष, रुमेटोलॉजी, आईपीजीएमईआर, एसएसकेएम हॉस्पिटल, कोलकाता का कहना है, ” एक खासियत के रूप में रुमेटोलॉजी में दैनिक लिविंग की गतिविधियों से समझौता करने वाले जोड़ों में दर्द और जकड़न शामिल है। यह बहुत ही गंभीर बीमारियों के इस समूह के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अभिनव अवधारणा है ताकि रोगियों को बीमारी के बारे में पता चले, चल रहे कोविड १९ महामारी के दौरान उनके जोखिम, और टीकाकरण के बारे में उनकी चिंताओं को दूर किया जा सके। “

हेल्थ एंड वेलबीइंग (आईएचडब्ल्यू) परिषद के सीईओ श्री कमल नारायण कहते हैं, “रुमेटीइड गठिया लगभग २५ प्रतिशत भारतीयों को प्रभावित करता है, लेकिन जागरूकता और विशेषज्ञों की कमी से निदान में लगभग २साल की देरी होती है और उपचार का तरीका बाधित होता है जो उन्हें एक उत्पादक जीवन जिने में सक्षम कर सकता है। ”