राज्य महिला आयोग अध्यक्ष की अगुवायी में महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर सेमीनार आयोजित

143

जलपाईगुड़ी में महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। रवींद्र भवन में आयोजित इस संगोष्ठी में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय, जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी मौमिता गोदारा बसु, जिला पुलिस अधीक्षक विश्वजीत महतो उपस्थित थे। जिला समाज कल्याण विभाग एवं राज्य महिला आयोग द्वारा आयोजित इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इस संगोष्ठी में चर्चा किए गए मुद्दों को जलपाईगुड़ी के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में फैलाने की पहल की गई है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय ने कहा, महिला आयोग समाज की छतरी की तरह है। यह छाता महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए है।

उन्होंने कहा, हमें घरेलू हिंसा के बारे में अक्सर सुनना पड़ता है। यह विशेष संगोष्ठी राज्य महिला आयोग द्वारा जलपाईगुड़ी सोशल वेलफेयर विभाग के प्रबंधन में शनिवार को स्थानीय रवींद्र भवन में आयोजित की गई। संगोष्ठी में विभिन्न स्कूलों की छात्राओं सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, पुलिस विभाग के कर्मचारी भी शामिल हुए। अन्य लोगों में जिला प्रशासन के उच्च पदस्थ अधिकारी मौजूद थे।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय ने बताया कि महिला आयोग की छतरी के नीचे आने वाली महिलाएं प्रशासन की ओर से काफी मदद प्राप्त कर सकती है। हालांकि यह कहने और सुनने में बुरा लगता है, लेकिन इस समय सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा के मामले सामने आते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल के भीतर इस तरह की जागरूकता कार्यशालाओं के माध्यम से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के असंख्य छात्राओं तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।