ब्रिटेन से आए कोलकाता के युवक में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन

96

ब्रिटेन में कोरोना का जो नया स्ट्रेन सामने आया है, उससे पीड़ित एक शख्स कोलकाता भी पहुंचा है। इससे राज्य स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं। स्वास्थ्य सचिव नारायणस्वरूप निगम ने कहा, “हमें सूचित किया गया है कि कोलकाता के एक युवक के शरीर में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है।”
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि ब्रिटेन से लौटे एक युवक सहित कुल सात लोगों के नमूने कलकत्ता हवाई अड्डे पर एकत्रित किए गए थे। उन्हें जांच के लिए भेजा गया था। इनमें से कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के व्यवस्थापक-डॉक्टर के बेटे के नमूने में नया स्ट्रेन पाया गया। 
इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव नारायणस्वरूप निगम ने कहा, “हमें सूचित किया गया है कि कोलकाता के एक युवक के शरीर में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए मैं अधिकारियों के साथ बदली स्थिति को लेकर बैठक करूंगा। संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जो कुछ भी किया जा सकता है वह किया जाएगा।” 
स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार एनसीडीसी ने कल्याणी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स की जांच को स्वीकृति दी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में भी सूचित किया गया है। केंद्रीय अनुसंधान संगठन के प्रतिनिधियों ने ब्रिटेन से आए युवक का नमूना संग्रह किया था। उसमें कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। हालांकि अन्य यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। तीन-चार दिन पहले ब्रिटेन से लौटने पर कलकत्ता हवाई अड्डे पर दो लोग कोरोना पोजिटिव पाए गए थे। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया था।