पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को चूरू लोकसभा सीट से भाजपा का टिकट मिला

53

दो बार के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता, पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया आगामी 2024 आम चुनावों में चूरू लोकसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का टिकट हासिल करके अपनी राजनीतिक शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। यह घोषणा चुनावों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में एक आश्चर्यजनक समावेश के रूप में सामने आई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
एक शानदार खेल करियर के साथ, झाझरिया ने 2004 एथेंस पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीता और 2016 में रियो डी जनेरियो में अपनी जीत को दोहराते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया। पैरालिंपिक से परे, उन्हें विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण और रजत और 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में रजत पदक सहित अतिरिक्त प्रशंसा मिली है। प्रारंभिक चुनौतियों के बावजूद, जिसमें बचपन में एक दुर्घटना के कारण उनका बायां हाथ कट जाना भी शामिल था, झाझरिया के समर्पण ने उन्हें सफलता की ओर अग्रसर किया, जिससे उन्हें अर्जुन पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म भूषण और ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले।

एक ऐतिहासिक कदम में, झाझरिया ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अध्यक्ष पद के लिए भी अपना नामांकन दाखिल किया है, जिससे वह खुद को इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार के रूप में पेश कर रहे हैं। चूरू जिले में एक साधारण शुरुआत से लेकर एक खेल आइकन और अब एक राजनीतिक हस्ती बनने तक की उनकी यात्रा लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है, जो पूरे देश में कई लोगों को प्रेरित करती है।