एचसीसीबी ने नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा क्षमता को रैंप पर

124


भारत की शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक, हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेज (एचसीसीबी) ने अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं का 50% पूरा करने के लिए अपनी नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा क्षमता को बढ़ा दिया है। इस उपलब्धि ने कंपनी को अपने बॉयलरों में जैव-द्रव्यमान ईंधन का उपयोग करते हुए सौर और पवन ऊर्जा के साथ प्रति वर्ष ४६,५०० टन कार्बन उत्सर्जन और प्रति वर्ष ३०,० टन कार्बन उत्सर्जन की भरपाई करने में सक्षम बनाया है ।


इस प्रकार जलवायु पर एचसीसीबी द्वारा 50% नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने का समेकित प्रभाव प्रति वर्ष 35 लाख पेड़ों द्वारा प्राप्त ग्लोबल वार्मिंग में कमी के बराबर है। मील का पत्थर कंपनी की एक २०१५ आधार वर्ष से २०३० तक अपने कार्बन उत्सर्जन 25% को कम करने की योजना के साथ सिंक में है । वर्तमान में, एचसीसीबी के 15 में से लगभग 8 कारखाने नवीकरणीय और स्वच्छ स्रोतों से लगभग 50% ऊर्जा का उपयोग करते हैं।


एचसीसीबी ने अपने कारखानों में नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने के लिए कई तरह के समाधान नियोजित किए हैं । २०२० में कंपनी ने महामारी के दौरान 7 अतिरिक्त नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को सेवा में दबाया । कंपनी के विभिन्न कारखानों में स्थापित, इन परियोजनाओं को खरीद शक्ति समझौते (पीपीए) के माध्यम से 23.5 मिलियन इकाइयों बिजली के स्रोत के लिए डिज़ाइन किया गया है।